त्वचा पर दिखने वाले इन डायबिटीज के लक्षणों को हल्के में न लें, हो सकती है परेशानी

त्वचा पर दिखने वाले इन डायबिटीज के लक्षणों को हल्के में न लें, हो सकती है परेशानी

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की बीमारी होती हैं। उनमें से डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं। इस बीमारी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय ढुढ़ते हैं। उसके बावजूद भी कई लोगों को पूरी जिंदगी भर दवाओं पर ही निर्भर होना पड़ता है। यही नहीं इस बीमारी के कारण लोगों को कई अन्य बीमारियां जैसे- किडनी डैमेज, आंखों को नुकसान और हृदय रोग होने का भी खतरा बना रहता है। डायबिटीज का असर शरीर के कई अंगों पर पड़ता है इसी तरह से स्किन पर भी डायबिटीज का असर देखने को मिल सकता है। जब शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो इसके कुछ संकेत स्किन पर भी दिखने लगते हैं।

पढ़ें- जानिए, कैफीन से होने वाले फायदे और नुकसान

ब्लड में इंसुलिन लेवल बढ़ने पर दिखते हैं ये साइन 

अगर आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो इसका संकेत पहले ही मिल जाते हैं। ऐसा होने पर आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या हो जाती है। साथ ही डिहाइड्रेशन और ड्राई स्किन की भी समस्या हो जाती है। लेकिन डायबिटीज की बीमारी का पता लगने से पहले ही स्किन में कुछ साइन दिखाई देने लगते हैं जो खून में ब्लड शुगर या इंसुलिन का स्तर बढ़ने का संकेत देते हैं। इस कंडीशन को प्री-डायबिटीज कहते हैं। अगर आपने सही समय पर इन लक्षणों को  पहचान जाते हैं तो आप डायबिटिक होने से बच सकते हैं।  

स्किन पर दिखने वाले इन साइन्स को ना करें इग्नोर  

स्किन टैग्स को ना करें नजरअंदाज

कई बार स्किन पर त्वचा के रंग के ही कुछ ग्रोथ उभर आते हैं जो स्किन से चिपकर लटके रहते हैं इन्हें स्किन टैग्स कहते हैं। स्किन टैग्स की ये समस्या भी हाई ब्लड शुगर लेवल का संकेत है। ये स्किन टैग्स आंखों की पलकों पर, अंडरआर्म्स में या गर्दन पर हो सकते हैं। 

स्किन पर लाल, पीले या भूरे धब्बे होना

अगर आपके स्किन में बहुत ज्यादा खुजली हो रही है, दर्द हो रहा है और त्वचा पर उभरे हुए पिंपल्स नजर आ रहे हैं जो समय के साथ पीले, लाल या भूरे रंग के धब्बे जैसे बन जाते हैं तो यह भी प्री-डायबिटीज का संकेत है। ऐसा होने पर डायबिटीज की जांच करवाएं क्योंकि ये डायबिटीज का संकेत हो सकता है। 

घाव का जल्दी ठीक ना होना 

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर का लेवल लंबे समय तक बहुत ज्यादा बना रहे तो इसकी वजह से नसों को नुकसान पहुंच सकता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी दिक्कत आती है। नर्व डैमेज की वजह से शरीर के लिए स्किन पर हुए किसी घाव को ठीक करना संभव नहीं हो पाता। खासकर, पैर में हुआ कोई घाव। इस समस्या को डायबिटीक अल्सर कहते हैं। अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

त्वचा में डार्क पैच होना

अगर आपकी गर्दन पर, अंडरआर्म्स में या शरीर के किसी दूसरे हिस्से में त्वचा का रंग डार्क पैच की तरह नजर आए तो यह प्री-डायबिटीज का संकेत है। त्वचा में यह बदलाव डायबिटीज का संकेत हो सकता है।

इसे भी पढ़ें-

प्याज को ऐसे इस्तेमाल करके रख सकते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।